छत्तीसगढ़ के विकास में भागीदार बने देवांगन समाज: सीएम भूपेश

0
46

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज देवांगन समाज के साथ ही अन्य प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वह छत्तीसगढ़ के विकास में भागीदार बने। सीएम बघेल जिले के भखारा के निकट सेमरा सी में देवांगन समाज के 57 वें अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देवांगन समाज के प्रदेश में योगदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देवांगन समाज हमेशा से व्यापार व्यवसाय के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। समाज के बुजुर्गों ने सालों से जो सम्मान और नाम व्यापार और व्यवसाय के क्षेत्र में कमाया है। इसके लिए उन्हें महाजन कहकर सम्मानित किया जाता रहा है। जरूरी है कि उस मान सम्मान को आगे भी कायम रखा जाए।

अधिवेशन में इस समाज के ज़िला स्तरीय कार्यक्रमों के लिए सामाजिक भवन की उठी मांग के मद्देनजर सीएम बघेल ने समाज को धमतरी के भटगांव में दो एकड़ भूमि आवंटित करने की घोषणा की। साथ ही इस आवंटित भूमि में सामाजिक भवन बनाने के लिए 25 लाख रुपये भी देने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने देवांगन समाज के साथ अन्य प्रदेशवासियों का भी आह्वान किया कि वे प्रदेश के विकास में भागीदार बने। उन्होंने प्रदेश सरकार की पहल पर हर निगम क्षेत्र में बनाए जा रहे सी मार्ट का जक्रि छेड़ते हुए आशा व्यक्त की कि इससे ग्रामीण हुनर, शिल्पकार, बुनकर, कुम्हार, महिला समूह द्वारा तैयार उत्पाद को शहर के बाजार में जगह मिलेगी।

सीएम बघेल ने प्रदेश के विकास में व्यापार और व्यवसाय को बढ़ाने की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए आगे कहा कि पहले चरण में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क हर ब्लॉक के दो चिन्हाकिंत गौठानों में बनाए जा रहे हैं। इसके पीछे की मंशा है कि वहां कार्यरत महिला समूह, हॉलर मिल, दाल मिल, घानी आदि के जरिए ग्रामीण उद्योग स्थापित कर आय का एक सशक्त जरिया विकसित कर लें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देवांगन समाज के प्रतिभाशाली युवक युवतियों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सिहावा विधायक लक्ष्मी ध्रुव, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, नगर पंचायत कुरूद के अध्यक्ष तपन चंद्राकर सहित देवांगन समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here