अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 स्टेशन होंगे विकसित

0
77

रेल मंत्रालय ने ‘अमृत भारत स्टेशन’ योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 30 स्टेशन समेत दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन को विकसित करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए ‘अमृत भारत स्टेशन’ योजना तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। उन्होंने बताया कि यह योजना स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार ‘मास्टर प्लान’ तैयार करने तथा उसके कार्यान्वयन पर आधारित है। इस योजना से देश के 1275 रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन को भी विकसित किया जाना है। इनमें छत्तीसगढ़ के 30, मध्य प्रदेश के नौ, महाराष्ट्र के आठ और उड़ीसा के दो स्टेशन शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि योजना के तहत रेलवे यात्रियों से संबंधित सभी सुविधाओं को बेहतर बनाने की कोशिश करेगी, जिसमें स्टेशन तक पहुंचने के सपंर्क मार्ग में सुधार, मुफ्त वाई-फाई, प्रतीक्षालय कक्ष तथा शौचालयों को और बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्टेशन पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली जैसी व्यवस्था भी इस ‘मास्टर प्लान’ में शामिल है। उन्होंने बताया कि स्टेशन के करीब सड़कों को चौड़ा किया जाएगा तथा पैदल मार्ग और पार्किंग क्षेत्र की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना में महिलाओं और दिव्यांगों का भी ध्यान रखा गया है, जिसके तहत सभी स्टेशन पर महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय बनाएं जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत स्टेशनों को स्थानीय कला एवं संस्कृति से सुसज्जित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here