रायपुर में जी-20 बैठक की व्यवस्था के लिए प्रशासनिक तैयारियां शुरू

0
75

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आगामी 18-19 सितम्बर को जी-20 देशों के कार्य समूह की बैठक की व्यवस्था के लिए प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई है। मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में मंत्रालय में गठित राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। मुख्य सचिव ने जी-20 की बैठक की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त किए राज्य स्तरीय नोडल अधिकारियों से बैठक की व्यवस्थाओं के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

जी-20 की बैठक से पूर्व राजधानी के महत्वपूर्ण मार्गों की साफ-सफाई, सौन्दर्यीकरण, यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था, जी-20 की बैठक में आने वाले विदेशी डेलीगेट्स के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में व्यापक चर्चा की एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि एयरपोर्ट से बैठक के लिए प्रस्तावित स्थल होटल मेयफेयर तक छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों को होर्डिंग्स के माध्यम से प्रदर्शित करने की व्यवस्था की जाए। मुख्य सचिव ने राज्य के नोडल अधिकारियों को जी-20 की बैठकों के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों से समन्वय करने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने नोडल अधिकारियों को अभी से तमाम व्यवस्थाओं की तैयारियां सुनिश्चित करने को कहा है।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था से जुडे़ विभिन्न अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। इसी तरह से संस्कृति और विविधता प्रदर्शित करने, सड़कों के किनारों दीवारों पर कलात्मक पेंटिंग एवं सौन्दर्यीकरण कार्य के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों को दिए। जी-20 थीम वाले शिल्प मेले, नृत्य और संगीत, पर्यटन स्थल के प्रमोशन वीडियो तैयार करने एवं जी-20 की बैठक के लिए समन्वय के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here