Home Blog

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत

0

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भारतीय जनता पार्टी के एक नेता ने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राजनांदगांव लोकसभा सीट से उम्मीदवार भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की है तथा उन पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। बुधवार को चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में भाजपा की जिला इकाई के उपाध्यक्ष राजेंद्र पाध्ये ने दावा किया कि 26 मार्च को बघेल ने (दुर्ग जिले के) पाटन में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहा था कि यदि किसी निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवारों की संख्या 375 से अधिक है तब चुनाव आयोग को मतपत्र से चुनाव कराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। पाध्ये ने शिकायत में कहा है, ”दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा क्षेत्र के विधायक और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने 26 मार्च को पाटन विधानसभा के आमालोरी गांव में कांग्रेस के कार्यकर्ता सम्मेलन में निर्वाचन आयोग के खिलाफ भड़काऊ बयान जारी करते हुए कहा कि यदि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 375 से अधिक उम्मीदवार होंगे तो निर्वाचन आयोग को राजनांदगांव में मतपत्र से मतदान करवाना होगा, इसलिए पाटन क्षेत्र के कार्यकर्ता अधिक से अधिक संख्या में राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में जाकर नामांकन दाखिल करें।

भाजपा नेता ने अपनी शिकायत में कहा है, ”पूर्व मुख्यमंत्री और विधायक भूपेश बघेल ने इस बयान के माध्यम से निर्वाचन आयोग की प्रतिष्ठा को धूमिल करने का प्रयास किया है, साथ ही अनुचित रूप से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास करते हुए कांग्रेस नेताओं को नामांकन दाखिल करने के लिए उकसाने का कार्य किया है।” भाजपा नेता ने बघेल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने और उन्हें राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के बाहर चुनाव प्रचार करने से रोकने की मांग की है। पाध्ये का दावा है कि इस घटना के एक वीडियो में बघेल को यह कहते हुए सुना जा सकता है। कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत में बघेल ने कहा था, ”जो काम कोर्ट और चुनाव आयोग नहीं कर सकता, वह इस हॉल में बैठे लोग कर सकते हैं। उन्होंने (पार्टी कार्यकर्ताओं ने) पूछा कैसे? यदि एक निर्वाचन क्षेत्र में 384 से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ते हैं तो चुनाव आयोग को मतपत्र के माध्यम से मतदान कराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

अधिकारियों के अनुसार ईवीएम मशीन एक निर्वाचन क्षेत्र में नोटा सहित 384 उम्मीदवारों के नामों में वोट डालने की सुविधा दे सकती है, क्योंकि एक ‘बैलेट यूनिट’ में ‘नोटा’ सहित 16 उम्मीदवारों के नाम आ सकते हैं और 24 ‘बैलेट यूनिट’ को एक साथ ‘कंट्रोल यूनिट’ से जोड़ा जा सकता है। इसलिए ईवीएम का सेट अप एक निर्वाचन क्षेत्र में नोटा सहित 384 उम्मीदवारों को संभाल सकता है। शिकायत के बारे में पूछे जाने पर दुर्ग जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी ने बताया कि इस संबंध में शिकायत प्राप्त हो गई है और मामले की जांच के बाद इस पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि उम्मीदवारों की संख्या 375 से अधिक है तो मतपत्र के माध्यम से चुनाव कराने का कोई प्रावधान नहीं है।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में यादव का विरोध, कांग्रेस नेता आमरण अनशन पर

0

छत्तीसगढ़ की बिलासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के विधायक देवेंद्र यादव को टिकट देने के विरोध में पार्टी के एक स्थानीय नेता ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। स्थानीय नेता ने इस सीट से खुद के लिए टिकट की मांग की है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से मंगलवार को बिलासपुर लोकसभा सीट से देवेंद्र सिंह यादव को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा के बाद बिलासपुर में स्थानीय नेता ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। देवेंद्र यादव दुर्ग जिले के भिलाई नगर से दूसरी बार कांग्रेस के विधायक चुने गए हैं। बिलासपुर में पार्टी के नेता उन्हें बाहरी प्रत्याशी बता रहे हैं और उनका विरोध कर रहे हैं। यादव को बिलासपुर से प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा के दूसरे दिन बुधवार की सुबह 10 बजे जिले के बोदरी नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष जगदीश कौशिक :40: कांग्रेस के जिला कार्यालय कांग्रेस भवन के सामने आमरण अनशन पर बैठ गए। तेज धूप में अनशन के लिए एक दरी पर लेटे कौशिक से जब पूछा गया कि उनकी मांग क्या है तब उन्होंने अपने सिर के ऊपर दीवार पर लगे एक पर्चे की तरफ इशारा किया।

पर्चे में लिखा है, आमरण अनशन।बिलासपुर लोकसभा सीट से मुझे प्रत्याशी क्यों नहीं बनाया गया। मेरी तपस्या में क्या कमी रही? पार्टी हाईकमान (स्टेट/सेंट्रल) समाधान करें। न्याय दो। न्याय का हक मिलने तक।” जब उनसे पूछा गया कि वह कब तक अनशन करेंगे तब उन्होंने कहा, ”जब तक हाईकमान मुझे न्याय नहीं दे देती। उम्मीद है पार्टी मेरे साथ न्याय करेगी।” जिला कांग्रेस कमेटी (ग्रामीण) के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बताया कि जगदीश कौशिक वर्तमान में कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं। वे वर्ष 2009 से 2014 तक बोदरी नगर पंचायत के अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था। केशरवानी ने बताया कि कौशिक के अनशन पर बैठने की खबर मिलने पर कोटा से विधायक अटल श्रीवास्तव, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय पाण्डेय समेत अन्य नेताओं ने उनसे अनशन तोड़ने का आग्रह किया था लेकिन वे अनशन जारी रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि कौशिक को मनाने का प्रयास जारी है। कांग्रेस ने बिलासपुर सीट से यादव को चुनाव मैदान में उतारा है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। यादव का मुकाबला भाजपा के तोखन साहू से है। राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा तथा वोटों की गिनती चार जून को होगी। राज्य में नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा, जबकि तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को मतदान होगा। शेष सात सीटों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) में सात मई को अंतिम चरण में मतदान होगा। भाजपा ने तीन बार 2004, 2009 और 2014 में 11 में से 10 लोकसभा सीटें जीती थीं। 2019 में भाजपा ने 11 में से नौ सीटें जीती थी।

छत्तीसगढ़ में हादसा: तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत

0

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में तालाब में डूबने से बुधवार को दो बच्चों की मौत हो गई है। पुलिस अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र के धबलपुर गांव में तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि दोनों की पहचान-तुषार यादव (8) और खिलेंद्र यादव (13)-की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि तुषार और खिलेंद्र अन्य मित्रों के साथ तालाब में नहाने गए थे और इसी दौरान दोनों गहरे पानी में चले गए और डूब गए।

उन्होंने बताया कि अन्य बच्चों ने जब घटना की जानकारी बच्चों के परिजनों को दी तब उन्होंने बच्चों की खोजबीन शुरू की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जब घटना की जानकारी मिली तब घटनास्थल के लिए पुलिस दल रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने गांव वालों के सहयोग से दोनों बच्चों का शव बरामद कर लिया है तथा उन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है तथा मामले की जांच की जा रही है।

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने उतारे 40 स्टार प्रचारक, मोदी, नड्डा, शाह और योगी भी शामिल

0

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी समेत 40 नेताओं को शामिल किया गया है। भाजपा की छत्तीसगढ़ इकाई ने स्टार प्रचारकों की सूची साझा की है जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के नाम भी शामिल हैं। राज्य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होंगे तथा वोटों की गिनती चार जून को होगी। सूची के अनुसार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान और अर्जुन मुंडा तथा मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी राज्य में पार्टी के लिए प्रचार करेंगे। स्टार प्रचारकों में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव और राज्य के चार मंत्री भी शामिल हैं।

राज्य में तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके रमन सिंह का नाम इस सूची में नहीं है। वह विधानसभा के अध्यक्ष हैं । प्रधानमंत्री मोदी, शाह, आदित्यनाथ और शर्मा ने पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। इस चुनाव में भाजपा ने तत्कालीन सत्ताधारी कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया था और बड़ी जीत दर्ज की थी। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 54 सीटों पर कब्जा किया था, जबकि कांग्रेस 35 सीटें और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में सफल रही थी। सत्ताधारी दल की नजर लोकसभा चुनाव में भी वही प्रदर्शन दोहराने पर है और उसने सभी 11 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

राज्य में नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा, जबकि तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (एसटी) में 26 अप्रैल को मतदान होगा। शेष सात सीटों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ (एसटी), कोरबा, जांजगीर-चांपा (एससी) और सरगुजा (एसटी) में सात मई को अंतिम चरण में मतदान होगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने तीन बार 2004, 2009 और 2014 में 11 में से 10 लोकसभा सीटें जीती थीं। 2019 में भाजपा ने 11 में से नौ सीटें जीती थी।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में छह नक्सली ढेर

0

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों ने बुधवार को एक मुठभेड़ में एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को मार गिराया है। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत चिकुरभट्टी और पुसबका गांव के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने छह नक्सलियों को मार गिराया। इनमें एक महिला नक्सली भी शामिल है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया कि बासागुड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत सुरक्षा बलों को नक्सल विरोधी अभियान के तहत रवाना किया गया था।

अभियान में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और इसकी विशिष्ट इकाई कोबरा (कमांडो बटालियन फॉर रेजोल्यूट एक्शन) के जवान शामिल थे। उन्होंने बताया कि दल जब चिकुरभट्टी और पुसबका गांव के जंगल में थे तब नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। बाद में सुरक्षा बल के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। सुंदरराज ने बताया कि गोलीबारी बंद होने के बाद जब सुरक्षा बलों ने घटनास्थल की तलाशी ली तब एक महिला समेत छह नक्सलियों के शव मौके से बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान जारी है। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में है, जहां 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में तीन लोगों की दिनदहाड़े कुल्हाड़ी से प्रहार कर हत्या

0

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र में होली के जश्न के बीच तीन लोगों की कुल्हाड़ी से प्रहार कर हत्या कर दी गयी। पुलिस सूत्रों के अनुसार बासागुड़ा कैम्प से कुछ दूरी पर हुयी इस घटना में दो लोगों की घटना स्थल पर मौत हो गयी है, जबकि तीसरे ने अस्पताल में दम तोड़ा। घटना के बाद बासागुड़ा थाना क्षेत्र की पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि ये नक्सली घटना है या फिर विवाद है। घटना की स्पष्ट जानकारी अब तक नहीं आयी है।

तीनों पर हमला कुल्हाड़ी से किया गया है। पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। जांच के बाद वस्तिृत जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बासागुड़ा थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े बासागुड़ा में नदी पार बस्ती में अज्ञात लोगों ने ग्रामीणों पर हमला किया है। हमले में दो की मौत मौके पर ही हो गयी, जबकि एक गंभीर था। पुलिस के मुताबिक चन्द्रीया मोडियम और अशोक भंडारी की मौके पर मौत हुई, जबकि घायल कारम रमेश की इलाज के दौरान मौत हो गयी है।

छत्तीसगढ़ में खराब भोजन खाने से दो बच्चों की मौत, परिवार के पांच सदस्य अस्पताल में भर्ती

0

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में रविवार को संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के कारण दो नाबालिग भाई-बहनों की मौत हो गई, जबकि उनके माता-पिता सहित परिवार के पांच अन्य सदस्य जिला अस्पताल में उपचाराधीन हैं। यह जानकारी पुलिस ने दी। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना उरगा थानाक्षेत्र के गिधौरी गांव में हुई। अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, श्रवण कुमार, उनकी पत्नी राजकुमारी, उनके तीन बच्चे देवव्रत, अनंत (6), और अमृता (3) और परिवार के दो अन्य बच्चों ने सुबह करीब 9 बजे चाय के साथ रोटी खाई।

अधिकारी ने बताया कि उन्हें उल्टियां होने लगीं और उनकी हालत बिगड़ गई। उन्होंने कहा, “इन सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान अनंत और उसकी बहन अमृता की मौत हो गई।” उन्होंने बताया कि पुलिस टीम ने जांच के लिए रोटी, चाय और अन्य खाद्य पदार्थ के नमूने एकत्र किए। अधिकारी ने कहा, “परिवार का इलाज करने वाले चिकित्सकों को संदेह है कि वे लोग भोजन विषाक्तता के कारण बीमार हुए।” पुलिस ने आकस्मिक मौत की रिपोर्ट दर्ज कर ली है और जांच की जा रही है। कोरबा की सांसद ज्योत्सना महंत अस्पताल पहुंचीं और दोनों बच्चों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।

छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने विधायक और पूर्व मंत्री कवासी लखमा को मैदान में उतारा

0

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट से अपने मौजूदा सांसद दीपक बैज को हटाकर विधायक और राज्य के पूर्व मंत्री कवासी लखमा को चुनाव मैदान में उतारा है। इसके साथ ही मुख्य विपक्षी दल ने राज्य की 11 लोकसभा सीट में से सात के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। नक्सल प्रभावित बस्तर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) संसदीय क्षेत्र में आम चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। इस सीट के लिए 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। राज्य के बस्तर क्षेत्र में पार्टी के प्रभावशाली आदिवासी नेता लखमा छह बार से विधायक हैं। वह सुकमा जिले की कोंटा विधानसभा सीट पर 1998 से लगातार जीत रहे हैं। उन्होंने राज्य में पिछली भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में उद्योग और आबकारी मंत्री के रूप में कार्य किया था। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज बस्तर से सांसद हैं।

पार्टी ने बैज को टिकट देने से इनकार कर दिया है। पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में बैज को चित्रकोट विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था लेकिन उन्हें भाजपा उम्मीदवार के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में इस महीने की शुरुआत में छह सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी ने इस लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्य के दो पूर्व मंत्रियों और एक मौजूदा सांसद को चुनाव मैदान में उतारा है। राज्य के सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी ने सभी 11 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा। वोटों की गिनती चार जून को होगी।

प्रतिशोध की मंशा से विपक्ष को दबाने की केंद्र की कोशिश को लोग स्वीकार नहीं करेंगे : पायलट

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर शुक्रवार को भाजपा की आलोचना की और कहा कि लोकतंत्र में प्रतिशोध की मंशा से विपक्ष को दबाने की केंद्र की कोशिश को लोग स्वीकार नहीं करेंगे। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि 2000 में छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से राज्य में लोकसभा चुनावों में कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है लेकिन इस बार उसका प्रदर्शन पहले से कहीं बेहतर होगा। पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पायलट ने कहा, ..भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र ने कांग्रेस के बैंक ‘फ्रीज’ कर लिए हैं जो अनैतिक, असंवैधानिक और अवैध है। निर्वाचित मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार किया जा रहा है। पहले हमने यह झारखंड में देखा और अब कल रात दिल्ली में। चुनाव से ठीक पहले ईडी ने एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया। आदर्श आचार संहिता का क्या मतलब है? उन्होंने कहा, पारदर्शिता दिखाना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है और उसे मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए, तभी लोगों को लगेगा कि देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो सकते हैं।

पायलट ने कहा, मैंने कभी किसी निर्वाचित मुख्यमंत्री के खिलाफ ऐसी कार्रवाई होते नहीं देखी, चाहे वह किसी भी पार्टी का हो। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि वह इंडिया गठबंधन में हैं या नहीं, अहम बात यह है कि क्या एक निर्वाचित मुख्यमंत्री के प्रति इस तरह का रवैया सही है? उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने नैतिकता, मर्यादा और राजनीतिक आचरण की सीमाएं लांघ दी हैं। कांग्रेस नेता ने कहा, ”प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई 95 प्रतिशत कार्रवाइयां भाजपा के विरोधियों के खिलाफ हैं। जैसे ही वे भाजपा का विरोध करना बंद कर देते हैं, उन्हें क्लीन चिट मिल जाती है। लोग देख रहे हैं कि विपक्ष की आवाज़ को कैसे दबाया और कुचला जा रहा है।” महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप घोटाले के संबंध में राज्य की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बारे में पूछे जाने पर पायलट ने कहा, ”हम डरने वाले नहीं हैं… उन्हें प्राथमिकी दर्ज करने दें और लोगों का चरित्र हनन करें।

प्रतिशोध की भावना से काम करके लोकतंत्र में विपक्ष को दबाने की कोशिश केंद्र सरकार कर रही है। उसे जनता स्वीकार नहीं करेगी। पायलट ने कहा, देश में केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। हम कहते हैं कि जांच होनी चाहिए लेकिन यह चयनात्मक नहीं होनी चाहिए। यह सिर्फ लोगों को राजनीतिक तौर पर नुकसान पहुंचाने के इरादे से नहीं किया जाना चाहिए। जांच का उद्देश्य तथ्यों तक पहुंचना होना चाहिए। सत्ताधारी दल से जुड़े लोगों के खिलाफ अब तक कोई जांच नहीं की गई है जो देश के सामने एक बड़ा सवाल है। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से हम लोकसभा चुनाव में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन इस बार फीडबैक के अनुसार हमें जनता का समर्थन मिलेगा और कांग्रेस पिछली बार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेगी। राज्य की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा।

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में मिट्टी ढहने से एक की मौत, चार अन्य घायल

0

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में मिट्टी की खुदाई के दौरान मिट्टी धंसने से उसमें दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक महिला सहित चार अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के ओडगी थानाक्षेत्र अंतर्गत लंजीत गांव में आज सफेद मिट्टी (छुई मिट्टी) की खुदाई करने के दौरान मिट्टी में धंसने से उसमें दबकर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आज गांव के बाहरी हिस्से में सफेद मिट्टी लाने गए थे। उन्होंने बताया कि जब वे मिट्टी की खुदाई कर रहे थे तब मिट्टी का एक हिस्सा उनके ऊपर गिर गया जिसमें पांच लोग दब गए।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीणों ने घटना की जानकारी होने पर इसकी जानकारी पुलिस को दी। उन्होंने बताया कि बाद में पुलिस दल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि पुलिस दल ने सभी ग्रामीणों को मिट्टी से बाहर निकाला और उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें सूरजपुर जिला अस्पताल भेज दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि अन्य लोगों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने एक मामला दर्ज करके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है, मामले की जांच की जा रही है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने घटना के बाद अस्पताल का दौरा किया और पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की। मंत्री ने चिकित्सकों को घायलों का बेहतर उपचार मुहैया कराने का निर्देश दिया।