Home Blog

छत्तीसगढ़ में बजट संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे केंद्रीय मंत्री मांडविया

0

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर में बजट संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया करेंगे। डॉ. मांडविया शनिवार को राजधानी रायपुर पहुंचे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। डॉ. मांडविया आज यहां बजट संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री के रायपुर एयरपोर्ट पर पहुंचते ही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव, मंत्री रामविचार नेताम, लखनलाल देवांगन और विधायक गण समेत अन्य नेताओं ने भव्य स्वागत किया।

डॉ. मांडविया भाजपा प्रदेश कार्यालय, कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में 11:30 बजे प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे। इसके बाद 2:30 बजे बजट संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यकम के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह से मुलाकात कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि डॉ. मांडविया के अलावा तीन केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू, सावित्री ठाकुर और जाधव प्रताप राव अलग-अलग जिलों में केंद्रीय बजट पर संवाद कर इसकी खूबियां बताएंगे।

छत्तीसगढ़ में कुंए में उतरे युवक की जहरीली गैस से मौत

0

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के हर्रा टिकरा गांव में कुएं से पंप निकालने उतरे युवक की जहरीली गैस रिसाव के कारण मौत हो गई है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी थी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने डीडीआरएफ की टीम को सूचना दी। जिसके बाद टीम ने रेस्क्यू अभियान चलाया और चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद शव को कुएं से बाहर निकला गया। मृतक की पहचान रामलाल उर्फ बाने (30) के रूप में हुई और शव को कुएं से निकाला गया।

यूपी-उत्तराखंड के बाद छत्तीसगढ़ सरकार का भी ऐलान, पुलिस और वन रक्षक भर्ती में अग्निवीरों को देगी आरक्षण

0

यूपी और उत्तराखंड के बाद अब अग्निवीरों को आरक्षण देने का छत्तीसगढ़ सरकार ने भी ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी सरकार पुलिस आरक्षक, वन रक्षक और अन्य पदों की भर्ती में राज्य के अग्निवीरों को आरक्षण देगी। विधानसभा परिसर में संवाददताओं से बात करते हुए साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर जब भारतीय सेना में अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे तब छत्तीसगढ़ सरकार इन नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी इत्यादि पदों में प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा देगी। साय ने कहा, ”अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश हमारी सरकार शीघ्र ही जारी करने जा रही है।

छत्तीसगढ़ में रेल हादसा: पटरी पर गिरे पेड़ से टकराई यात्री ट्रेन, लोको पायलट घायल

0

कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक यात्री ट्रेन शुक्रवार तड़के पटरी पर गिरे पेड़ से टकरा गई, जिससे उसका इंजन बेपटरी हो गया और लोको पायलट को हल्की चोट आई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि कांकेर में एक यात्री ट्रेन गुदुम और भानुप्रतापपुर गांव के बीच पटरी पर गिरे पेड़ से टकरा गई, जिससे उसके इंजन के सामने के दो पहिये पटरी से उतर गए और लोको पायलट को हल्की चोट आई। अधिकारियों के मुताबिक, घटना के समय ट्रेन में कोई भी यात्री सवार नहीं था।

उन्होंने बताया कि दल्लीराजहरा से अंतागढ़ जाने वाली पैसेंजर ट्रेन तड़के 3.25 बजे दल्लीराजहरा से रवाना हुई थी और जब वह गुदुम से भानुप्रतापपुर गांव के बीच पहुंची, तब पटरी पर गिरे एक पेड़ से टकरा गई। अधिकारियों के अनुसार, घटना की सूचना मिलने के बाद रेल विभाग के कर्मचारी और अधिकारी मौके पर पहुंचे, जबकि एक बचाव ट्रेन भी घटनास्थल के लिए रवाना की गई। उन्होंने बताया कि रेल विभाग ने पटरी पर गिरे पेड़ को हटा दिया है और मार्ग पर ट्रेन परिचालन बहाल कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में लोको पायलट को हल्की चोट पहुंची है और उसे प्राथमिक उपचार के बाद आराम की सलाह दी गई है।

छत्तीसगढ़ में पांच नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, कुल 19 लाख रु का था इनाम

0

सुकमा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पांच नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि नक्सलियों पर कुल 19 लाख रुपये का इनाम घोषित है। सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि नक्सलियों ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है। चव्हाण ने बताया कि नक्सली अपने वरिष्ठ माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और “अमानवीय” और “खोखली” माओवादी विचारधारा से निराश हैं। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वालों नक्सलियों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में कवासी दुला (25), सोढ़ी बुधरा (27) और महिला मड़कम गंगी (27) शामिल हैं, जो प्लाटून नंबर एक में क्रमश: डिप्टी कमांडर, सेक्शन कमांडर और सेक्शन ‘ए’ कमांडर के रूप में सक्रिय थे।

चव्हाण ने बताया कि तीनों माओवादियों के सिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम है। चव्हाण ने बताया कि दो अन्य महिला नक्सलियों में पोडियाम सोमडी (25) और मड़कम आयते (35) के सिर पर दो-दो लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि सुकमा पुलिस के नक्सल विरोधी प्रकोष्ठ की खुफिया शाखा और पड़ोसी राज्य ओड़िशा की पुलिस ने उनके आत्मसमर्पण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला व सड़कों को नुकसान पहुंचाने समेत कई अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की सहायता प्रदान की गई और सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी, भाजपा सरकार पर कांग्रेस का हमला

0

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य में कानून-व्यवस्था ध्वस्त होने और आपराधिक मामले बढ़ने का आरोप लगाया और इस मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की। विपक्ष के आरोपों का खंडन करते हुए राज्य के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि पिछले छह माह में आपराधिक घटनाओं में कमी आई है और उनकी सरकार राज्य में सुशासन लाना चाहती है। शर्मा के पास गृह विभाग भी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शून्यकाल में कानून-व्यवस्था का मुद्दा उठाया और इस विषय पर काम रोककर चर्चा कराने की मांग की। विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने विपक्ष के स्थगन प्रस्ताव की स्वीकार्यता पर चर्चा की अनुमति दी। चर्चा में भाग लेते हुए नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत सहित कांग्रेस सदस्यों ने आरोप लगाया कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती जा रही है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पिछले छह माह में राज्य में हत्या की 562, यौन शोषण के 859, डकैती के 29, लूट के 215, दुष्कर्म के 1576 मामले, गांजा तस्करी के 713 और साइबर अपराध के कई मामले सामने आए हैं। आपराधिक मामलों में छत्तीसगढ़ की ऊपरी पायदान पर पहुंच रहा है। उन्होंने आरंग (रायपुर जिला) में भीड़ द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के तीन लोगों की हत्या की घटना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पिछले छह माह में गृह मंत्री के गृह जिले कबीरधाम में अन्य जिलों की तुलना में हत्या सहित अन्य अपराध सबसे अधिक हुए हैं। राजधानी रायपुर मादक पदार्थ तस्करी का केंद्र बन गई है। उन्होंने कहा कि अपराध पर राज्य सरकार का नियंत्रण नहीं है। उन्होंने चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव को स्वीकार करने की मांग की।

अपने जवाब में उपमुख्यमंत्री शर्मा ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में हुई दुष्कर्म, हत्या और अन्य आपराधिक घटनाओं का ब्योरा दिया और कहा कि भाजपा सरकार के छह माह के कार्यकाल में अपराध की घटनाओं में कमी आई है। शर्मा ने कहा कि कोयला घोटाले और अन्य मामलों की जांच सख्ती से की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोयला परिवहन पर (पूर्ववर्ती कांग्रेस कार्यकाल में) 25 रुपये प्रति टन की कथित अवैध शुल्क वसूली पर अंकुश लगाने के लिए साय सरकार ने पूर्ववर्ती सरकार द्वारा शुरू की गई ऑफलाइन प्रक्रिया को समाप्त कर दिया। उप मुख्यमंत्री के जवाब के बाद अध्यक्ष रमन सिंह ने स्थगन प्रस्ताव को प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं दी तब कांग्रेस सदस्यों ने सरकार के जवाब से असंतुष्ट होकर सदन से बहिर्गमन कर दिया।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के स्थानीय नेता की धारदार हथियार से हत्या

0

रायगढ़। छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले में अज्ञात लोगों ने कांग्रेस के एक स्थानीय नेता की धारदार हथियार से हत्या कर दी। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बरमकेला थाना क्षेत्र में बरमकेला ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकारिणी सदस्य हरिनाथ पटेल (45) की मंगलवार रात अज्ञात लोगों ने धारदार हथियार से हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि पटेल की हत्या उस समय की गई जब वह मोटरसाइकिल में सवार होकर बरमकेला से अपने घर कमरीद गांव लौट रहे थे।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तड़के सिंगारपुर गांव में नाले के करीब सड़क किनारे पटेल का शव बरामद किया गया। पुलिस ने कुछ दूरी पर ही उनकी मोटरसाइकिल को भी बरामद किया। उन्होंने बताया कि धारदार हथियार से पटेल के सिर और गले पर कई वार किए गए थे। पुलिस को आशंका है कि इस हमले में मौके पर ही उनकी मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि बरमकेला थाने में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई है।

छत्तीसगढ़ विस सत्र शुरू : कांग्रेस ने बालौदाबाजार हिंसा को लेकर साय और शर्मा से मांगा इस्तीफा

0

छत्तीसगढ़ विधानसभा के मॉनसून सत्र का पहला दिन हंगामेदार रहा। सदन की कार्यवाही सोमवार को शुरू होने पर विपक्षी दल कांग्रेस ने पिछले महीने बालौदाबाजार में हुई हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के इस्तीफे की मांग की। विपक्ष ने दावा किया कि राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। विधानसभा में कांग्रेस ने बालौदाबाजार हिंसा को लेकर स्थगन प्रस्ताव पेश किया जिसे विधानसभाध्यक्ष ने अस्वीकार कर दिया। इसके बाद सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विपक्षी सदस्य आसन के सामने आ गए जिसके कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया। बालौदाबाजार-भाटापारा जिले के गिरौदपुरी धाम में 15 और 16 मई की मध्यरात्रि पवित्र अमर गुफा के पास स्थित सतनामियों द्वारा पूजे जाने वाले पवित्र प्रतीक ‘जैतखाम’ या ‘विजय स्तंभ’ को क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद समुदाय ने 10 जून को विरोध प्रदर्शन किया। समुदाय के इस प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया और भीड़ ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के कार्यालयों के साथ-साथ 150 वाहनों में आग लगा दी।

पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस विधायक भूपेश बघेल ने शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि हिंसा और आगजनी खराब कानून व्यवस्था और लचर खुफिया तंत्र की वजह से हुई और प्रशासन ‘जैतखाम’ के क्षतिग्रस्त करने के प्रकरण को गंभीरता से नहीं ले रहा है। बघेल का इस मुद्दे पर अन्य कांग्रेस विधायकों ने भी समर्थन किया जबकि भाजपा विधायकों ने यह दावा करते हुए विरोध किया कि मामले की पहले ही न्यायिक जांच जारी है और इसपर चर्चा सदन के नियमों का उल्लंघन होगा। विधानसभाध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि विपक्षी सदस्य न्यायिक जांच के अंतर्गत आने वाले बिंदुओं का उल्लेख किए बिना अपने मुद्दे को सदन में रख सकते हैं। बघेल ने कहा कि पुलिसकर्मियों को प्रदर्शन के दौरान अपनी जान बचाकर भागते देखा गया और करोड़ों रुपये की संपत्ति, जिला कार्यालय, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य कार्यालयों में अहम दस्तावेज नष्ट कर दिए गए और इससे शांतिप्रिय छत्तीसगढ़ की छवि धूमिल हुई। कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और निर्दोष लोगों को मामले में गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की।

कांग्रेस विधेयक के आरोपों का जवाब देते हुए शर्मा ने कहा कि यह कहना गलत है कि सरकार बालौदाबाजार की स्थिति को संभालने में नाकाम रही। उन्होंने सदन को सूचित किया कि विभिन्न पुलिस थानों में 14 मामले दर्ज किए गए हैं और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शर्मा ने बताया कि जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। शर्मा के जवाब देने के बाद विधानसभाध्यक्ष ने स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। हालांकि, कांग्रेस विधायक स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा की मांग पर अड़े रहे। विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही अपराह्न तीन बजे तक भोजनावकाश के लिए स्थगित कर दी। जब कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस विधायक आसन के सामने आ गए और सदन की कार्यवाही स्वत: स्थगित हो गई। विधानसभा अध्यक्ष ने इसके बाद विपक्षी सदस्यों को निलंबित करने की घोषणा की और सूचीबद्ध कार्यों का निस्तारण कराया।

छत्तीसगढ़ में हादसा: तेज रफ्तार बाइक डिवाइडर से टकराई, दो युवकों की मौत

0

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर-रायगढ़ मुख्यमार्ग पर शनिवार देर रात तेज रफ्तार बाइक डिवाइडर से टकरा गई। जिससे बाइक सवार दोनों युवक उछलकर सड़क पर जा गिरे। गंभीर हालत में अस्पताल ले जाते समय दोनों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक बाइक में सवार दो युवक सीतापुर से अंबिकापुर की ओर आ रहे थे। काराबेल पुल के पास तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर सड़क के डिवाइडर पत्थरों से टकराते हुए उछल गई।

हादसे में दोनों युवक उछलकर सड़क पर गिर गए। घटना की सूचना पर सीतापुर पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों युवकों को 108 एंबुलेंस की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। अस्पताल पहुंचते तक एक युवक की सांस चल रही थी। अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सक ने जांच के बाद दोनों को मृत घोषित कर दिया। युवकों की पहचान अंबिकापुर निवासी जोसेफ (25) और विकास (23) के रूप में की गई है।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

0

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया है। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सुकमा के जगरगुंडा थाना क्षेत्र में जगरगुंडा एरिया कमेटी के नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर शुक्रवार रात डीआरजी के दल को गश्त पर रवाना किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, गश्ती दल शनिवार सुबह तुमार गट्टा और सिंगावराम गांव के जंगल में पहुंचा, तो नक्सलियों ने उस पर गोलीबारी शुरू कर दी।

इसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। अधिकारियों के अनुसार, कुछ देर तक दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से भाग गए। उन्होंने बताया कि बाद में जब सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की तलाशी ली, तो वहां एक नक्सली का शव, एक भरमार बंदूक, वायरलेस सेट, भारी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामान मिला। अधिकारियों ने बताया कि मारे गए नक्सली की शिनाख्त कराई जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है।