चार मई से सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के दौरे पर निकलेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

0
50

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपनी सरकार की योजनाओं और सरकारी कार्यालयों के कामकाज के बारे में लोगों से सीधी प्रतिक्रिया लेने के लिए चार मई से राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मुख्यमंत्री की यह मुहिम सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए अहम है और यह नौकरशाहों के लिए अहम इम्तिहान होगा। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि दौरे के दौरान बघेल का पहला पड़ाव सरगुजा संभाग का आदिवासी बहुल बलरामपुर जिला होगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर संबंधित अधिकारी व विभाग जोर-शोर से तैयारियां कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया, “दौरे के दौरान बघेल प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं तीन गांवों का औचक निरीक्षण करेंगे और वहां उपलब्ध नागरिक सुविधाओं का जायजा लेंगे। वह सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और विकास कार्यों की स्थिति की भी समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तहसील कार्यालयों, थानों, जिला कार्यालयों, स्कूल, आंगनवाड़ियों (राज्य संचालित महिला एवं बाल देखभाल केंद्र) और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों के कामकाज का मुआयना करने के साथ-साथ सड़क, पानी और बिजली जैसी बुनियादी अवसंरचनाओं की उपलब्धता का निरीक्षण भी करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि बघेल विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और अपनी सरकार के कामकाज के बारे में प्रतिक्रिया लेने के लिए ग्रामीणों, प्रतिष्ठित लोगों और जनप्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार, बघेल हर विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे और वहां रात बिताएंगे। उनके साथ स्थानीय विधायक और जिले के प्रभारी मंत्री भी होंगे। अधिकारी ने कहा कि संभाग स्तर पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान कार्य अनुशासन और सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक आर कृष्ण दास ने अगले साल होने वाले राज्य चुनावों के मद्देनजर मुख्यमंत्री के दौरे को सावधानीपूर्वक नियोजित मुहिम करार दिया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं और लोगों की मांगों पर जमीनी रिपोर्ट लेंगे। दास ने कहा कि जब मुख्यमंत्री का अभियान खत्म होगा, तब तक राज्य में मॉनसून आ गया होगा और तीन से चार महीने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास का काम ठप हो जाएगा। गौरतलब है कि राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री टी एस सिंह देव चार मई से चार जिलों का अपना दौरा शुरू करेंगे। उनका पिछले साल मुख्यमंत्री बघेल के साथ सत्ता के लिए संघर्ष चल रहा था। वह सात मई तक दंतेवाड़ा, बस्तर, कांकेर और धमतरी जिलों का दौरा करेंगे और अपने विभागों की समीक्षा बैठक करेंगे। साथ ही वह सामाजिक संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here