पीएम मोदी से मिले छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, जानें किन मुद्दों पर हुई दोनों नेताओं के बीच बातचीत

0
89

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की और जनगणना जल्द कराने तथा जीएसटी क्षतिपूर्ति, कोल रॉयल्टी सहित विभन्नि लंबित मांगों पर विस्तार से चर्चा की। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित होली महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा, हमने होली पर फाग गाते हुए देखा आपको। इस अवसर पर बघेल ने मोदी को राजकीय पशु वनभैंसे का प्रतीक चिह्न भेंट किया।

बातचीत के दौरान बघेल ने प्रधानमंत्री से जल्द जनगणना कराए जाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि 2011 के बाद जनगणना नहीं होने से हितग्राहियों के चयन में दिक्कत आ रही है तथा कई पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं। जीएसटी क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व में कमी का सामना करना पड़ रहा है। जून 2022 से अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1375 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार के पास लंबित है, जिसे शीघ्र प्रदान किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कोल ब्लॉकों से अतिरक्ति लेवी के रूप में प्राप्त रॉयल्टी की 4170 करोड़ की राशि का भी शीघ्र भुगतान का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस के लिए सहयोग का भी अनुरोध किया। बघेल ने आगामी सितंबर में जी-20 के चौथे स्थायी वत्ति कार्य समूह की छत्तीसगढ़ में होने वाली बैठक की तैयारी को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा की। उन्होंने जी-20 के अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछली मुलाक़ात में मिलेट मिशन पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने रायपुर में मिलेट कैफे शुरू किए जाने का सुझाव दिया गया था। उन्होंने बताया कि इस पर अमल करते हुए रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में मिलेट कैफे की शुरुआत की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here