मवेशियों के इलाज के लिए गौठानों में पहुंचेंगे मोबाइल वेटनरी वाहन : सीएम भूपेश

0
56

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य में हाट-बाजार क्लीनिक योजना की तर्ज पर मवेशियों के इलाज के लिए जल्द ही मोबाइल वेटनरी वाहन प्रारंभ किए जाएंगे। सीएम भूपेश बघेल ने सर्व यादव समाज के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मोबाइल वेटनरी वाहन तय कार्यक्रम के अनुसार गौठानों में पहुंचेंगे जहां ग्रामीण अपने मवेशियों का इलाज करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डेयरी उद्योग को दिए जा रहे प्रोत्साहन से दूध के उत्पादन में 50 हजार लीटर की वृद्धि हुई है। उन्होंने सर्व यादव समाज से राज्य शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर डेयरी सेक्टर को मजबूत करने का आव्हान किया।

सीएम बघेल ने प्रतिनिधि मंडल को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न विधानसभाओं में भेंट-मुलाकात के दौरान यादव समाज सहित सभी समाजों को रियायती दर पर जमीन तथा भवन निर्माण के लिए आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। सामाजिक भवन होने से विभिन्न समाजों को सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए खेती-किसानी, पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

गौठानों को रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित कर वहां महिलाओं और युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस अवसर पर सर्व यादव समाज के प्रदेशाध्यक्ष रमेश यदु के नेतृत्व में समाज के प्रतिनिधि मंडल ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में यादव समाज को सामाजिक भवन के लिए जमीन और आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए सीएम बघेल का चांदी का मुकुट तथा गजमाला पहनाकर तथा भगवान कृष्ण की प्रतिमा और बैलगाड़ी का प्रतीक चिह्न भेंट कर अभिनंदन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here