छत्तीसगढ़ सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के टॉपर को हेलीकॉप्टर में करवाई सैर

0
68

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा में प्रावीण्य सूची में जगह बनाने वाले छात्रों तथा विशेष पिछड़ी जनजाति के छात्रों को शनिवार को हेलीकॉप्टर की सैर कराई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के इन ‘टॉपर’ विद्यार्थियों को ‘हेलीकाप्टर जॉयराइड’ कराने का वादा किया था। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के मेधावी छात्रों को आज ‘हेलीकॉप्टर जॉयराइड’ कराया गया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य की राजधानी रायपुर के पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड में राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने छात्रों के हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने बताया कि 2023 की वार्षिक परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले और विशेष पिछड़ी जनजाति के कुल 89 छात्र छात्राओं ने ‘हेलीकॉप्टर जॉयराइड’ किया। बच्चों के रायपुर शहर के ऊपर उड़ान भरा। बच्चों के लिए यह सफर काफी रोमांचकारी रहा। अधिकारियों ने बताया कि हेलीकाप्टर में उड़ान भरने वाली विजय इंग्लिश मीडियम स्कूल मनेन्द्रगढ़ की 12 वीं कक्षा की छात्रा प्रिया रोहरा ने इस उड़ान के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया।

प्रिया ने कहा कि छोटे से शहर से आकर यहां हेलीकॉप्टर में बैठना उसके लिए किसी सपने से कम नही है। शक्ती जिले की 12 वीं कक्षा की टॉपर श्रेया पांडे ने बताया,” हेलीकॉप्टर में बैठकर सफर करना काफी रोमांचक रहा, भविष्य में और अच्छी पढ़ाई के लिए मुझे प्रोत्साहन मिला है। शक्ती जिले के ही बाराद्वार गांव की छात्रा पायल यादव ने बताया कि उसने 10 वीं कक्षा में 96.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। पायल ने कहा, प्रावीण्य सूची में आने के कारण मुझे हेलीकॉप्टर उड़ान का मौका मिला। मैं काफी रोमांचित हूं, मुझे बहुत खुशी हो रही है। आगे की पढ़ाई बहुत मन लगाकर करूंगी ताकी भविष्य में भी मेधा सूची में जगह मिले और ऐसे ही ‘ज्यायराइड’ का मौका मिले।

अधिकारियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 2023 की वार्षिक परीक्षा में कक्षा 10वीं में 49 और कक्षा 12वीं में 30 छात्र-छात्राओं ने प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार विशेष पिछड़ी जनजाति के अपने-अपने वर्ग में 10वी में पांच और 12वीं में पांच कुल 10 बच्चों ने टॉप किया है। उन्होंने बताया कि 2022 में प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त 125 मेधावी विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वादे के अनुरूप हेलीकॉप्टर से ‘जॉय राइडिंग’ कराई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here