राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने छत्तीसगढ़ से गोंड शाही परिवार के वंशज देवेन्द्र प्रताप को बनाया उम्मीदवार

0
24

रायपुर। राज्यसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार देवेन्द्र प्रताप सिंह तत्कालीन गोंड आदिवासी शाही परिवार के वंशज और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सक्रिय सदस्य रहे हैं। पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि वह रायगढ़ जिले के लैलुंगा से निवर्तमान जिला पंचायत सदस्य हैं। भाजपा ने रविवार को सिंह को छत्तीसगढ़ की एकमात्र सीट के लिए अपना उम्मीदवार बनाया। सरोज पांडे का राज्यसभा में कार्यकाल समाप्त होने वाला है और उनकी जगह सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ के पांच राज्यसभा सदस्यों में पांडे के अलावा अन्य चार सदस्य कांग्रेस के केटीएस तुलसी, फूलोदेवी नेताम, रंजीत राजन और राजीव शुक्ला हैं। पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा, देवेन्द्र प्रताप सिंह रायगढ़ के तत्कालीन गोंड (आदिवासी) शाही परिवार के वंशज और रायगढ़ जिले के लैलूंगा से मौजूदा जिला पंचायत सदस्य हैं।
वह रेल मंत्रालय की रेलवे हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सक्रिय सदस्य सिंह शास्त्रीय नृत्य और संगीत के दिग्गज रहे दिवंगत राजा चक्रधर सिंह के पोते हैं। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 54 जबकि कांग्रेस के 35 विधायक हैं। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का विधानसभा में एक सदस्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here