छत्तीसगढ़ में दो महिला नक्सलियों समेत छह नक्सली गिरफ्तार

0
14

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में अलग-अलग घटनाओं में सुरक्षा बलों ने दो महिला नक्सलियों समेत छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के सुकमा और बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों ने छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि सुकमा जिले के दोरनापाल थानाक्षेत्र में सुरक्षा बलों ने विस्फोटक लगाने के दौरान तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों की सूचना पर बृहस्पतिवार को जिला बल, डीआरजी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संयुक्त दल को गुरगुराजमेट्टा गांव की ओर गश्त के लिए रवाना किया गया था।

उन्होंने बताया कि वापसी के दौरान आज जब दल दोरनापाल थानाक्षेत्र अंतर्गत मेड़वाही से अलरमपल्ली गांव के बीच था तब गड्ढा खोदते कुछ संदिग्ध व्यक्ति वहां दिखे और बाद में घेराबंदी करके उन्हें पकड़ लिया गया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने जब उनसे पूछताछ की तब उन्होंने अपना नाम मुचाकी गंगा (32), मड़कम भीमा (27) और कमलू पोज्जा (20) बताया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों में से मुचाकी गंगा चेतना नाट्य मंडली का अध्यक्ष है और उस पर एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से एक टिफिन बम और नक्सलियों से विस्फोटक सामान बरामद किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में सुरक्षा बलों ने इस महीने की 18 तारीख को बीजापुर जिले में दो महिला नक्सली समेत तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया।

उन्होंने बताया कि दंतेवाडा-बीजापुर जिले की सीमा में नक्सली नेताओं की मौजूदगी की सूचना पर 17 जनवरी को डीआरजी, एसटीएफ, महिला कमांडो और कोबरा बटालियन के संयुक्त दल को रवाना किया गया था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 18 जनवरी को जब दल इडेनार गांव के जंगल में था तब नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि इसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और कुछ देर तक गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से भाग गए। उन्होंने बताया कि जब सुरक्षा बलों ने घटनास्थल की तलाशी शुरू की तब वहां से पिट्ठू बैग लिए 8-10 संदिग्ध लोग भागते दिखे। उन्होंने बताया कि बाद में, सुरक्षाबलों ने घेराबंदी करके दो महिला नक्सलियों हुंगी अवलम (27) और इदो (28) तथा गुड्डू कुसरम को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गुड्डू कुसरम गंगालूर एलोएस का सदस्य है और उस पर एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों से विस्फोटक सामान बरामद किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here