जरूरतमंद छात्राओं की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति दिलाएगी संगिनी सहेली संस्था : मीनाक्षी लेखी

0
29

नई दिल्ली। माता सुंदरी कॉलेज में गुरुवार को जरूरतमंद छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने की शुरुआत केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा की गई। छात्रवृत्ति संगिनी सहेली संस्था द्वारा प्रदान की जाएगी। संगिनी सहेली संस्था ने इस संबंध में माता सुंदरी कॉलेज के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए है। जरूरतमंद छात्राओं को चिन्हित करके संगिनी सहेली संस्था छात्राओं को अपनी पढ़ाई जारी रखने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है। छात्राओं के चयन में कॉलेज मदद करेगा। छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्राओं को उनकी फीस के हिसाब से डेढ़ लाख रुपए तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

गुरुवार को माता सुंदरी कॉलेज में करीब 600 छात्राओं की मौजूदगी में इस अभियान की शुरुआत की गई। इस मौके पर आयोजित छात्रवृत्ति मेला में कॉलेज की छात्राओं को केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा चेक प्रदान किए गए। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के जरिए छात्राओं की पढ़ाई लिखाई जारी रखने के लिए वृहद अभियान चला रही है। लेकिन संगिनी सहेली जैसी संस्था और कॉलेजों की सक्रिय भूमिका ऐसी छात्राओं के लिए बहुत जरूरी है जो किसी न किसी मजबूरी में अपनी पढ़ाई छोड़ने को बाध्य होती हैं। उन्होंने माता सुंदरी के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि वे कभी मुगलों के आगे नहीं झुकी। उन्होंने उनके व्यक्तित्व से छात्राओं को सीख लेने को कहा। लेखी ने कहा कि लड़कियों को स्पेशल ट्रीटमेंट नही समान अवसर की जरूरत है।

इस अवसर पर संगिनी सहेली संस्था की प्रमुख और दिल्ली भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष प्रियल भारद्वाज ने कहा कि उनकी संस्था हजारों छात्राओं को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के साथ एमओयू करके छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है। योजना का मकसद यही है कि कोई भी बेटी मजबूरी में पढ़ाई छोड़ने को बाध्य नहीं हो। प्रियल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच प्रण की याद दिलाते हुए कहा कि हम सबको यह नागरिक कर्तव्य निभाना है जिससे लड़किया पढ़ लिखकर समाज में आगे आ सकें। उन्होंने कहा कि एक शिक्षित बेटी खुद तो मजबूत बनती ही है दो परिवारों को सामाजिक व आर्थिक रूप से सशक्त बनाती है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे इस योजना का प्रचार प्रसार करें जिससे जरूरतमंद छात्राएं इसका लाभ उठा सकें। संगिनी सहेली देश के अलग अलग हिस्सों में यह छात्रवृत्ति योजना चल रही है। संस्था छात्राओं को सैनिटरी पैड उपलब्ध कराने जैसे वृहद अभियान भी चला रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here