Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में बदल सकता है मौसम, 24 घंटे में कई क्षेत्रों में बारिश के आसार

0
101

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने अनेक स्थानों पर अगले चौबीस घंटों के दौरान वर्षा होने की संभावना जताई है। बदले मौसम के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में अंधड़, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो रहे हैं और ओलावृष्टि भी हुई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। आज आसमान में बादल छाए रहे और प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी केर साथ बारिश हो रहे हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आज प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात, अंधड़ और ओलावृष्टि हो सकती है। राज्य के रायपुर, बिलासपुर, राजनादगांव, कवर्धा, बालोद, सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले सहित अन्य जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

पिछले तीन दिनों से बदले मौसम की वजह से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और एक अन्य पूर्वोत्तर राजस्थान में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों में स्थित है। क्षोभ मण्डल के निचले स्तर में तमिलनाडु से उत्तर कोंकण तक एक ट्रफ लाइन मौजूद है। इसके प्रभाव से आज अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोम के प्रभाव से एक साइक्लोनिक सरकुलेशन राजस्थान के ऊपर में बना हुआ है, इन दोनों के कंबाइंड के कारण बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, साथ ही एक द्रोणिका है जो कर्नाटक से लेकर झारखंड तक उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए गया है, जिसके कारण से पूरे प्रदेश भर में कुछ स्थानों में हल्की से बारिश निर्मित हुई है। आने वाले 24 घंटे में अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों में बारिश के साथ आंधी चलने, वज्रपात होने और ओलावृष्टि की भी संभावना है। कांकेर के चारामा में ओलावृष्टि दर्ज हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here