आदिवासियों को 32 प्रतिशत तक आरक्षण दिलाएगी छत्तीसगढ़ सरकार? सीएम भूपेश बघेल ने दिया भरोसा

0
12

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी समाज को आश्वस्त किया हैं कि उनकी सरकार राज्य में आदिवासियों को 32 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए कृत संकल्पित है। सीएम बघेल ने अपने निवास कार्यालय में राज्यभर से आए आदिवासी समाज के प्रतिनिधिमंडल को यह आश्वासन दिया। उन्होंने इस मौके पर आदिवासियों की मांग पर आवश्यक पहल करते हुए समस्त शासकीय विभागों में रोस्टर के नियमित रूप से पालन के संबंध में जांच के लिए प्रकोष्ठ के गठन की घोषणा की। साथ ही सहकारिता विभाग में हर समुदाय के लोगों को उचित प्रतिनिधित्व दिलाने के लिए आवश्यक कार्यवाही किए जाने भी आश्वस्त किया।

उन्होने आदिवासी समाज के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए आगे कहा कि आदिवासियों के हित और उनके संरक्षण के लिए संविधान में जो अधिकार प्रदत्त है, उसका पालन के लिए हमारी सरकार पूरी तरह से सजग होकर कार्य कर रही है। हमारी स्पष्ट मंशा है कि संविधान द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग को प्रदान किए गए सभी अधिकारों का संरक्षण किया जाएगा। राज्य में आदिवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए उनके 32 प्रतिशत आरक्षण के मामले में जो भी आवश्यक कदम होगा, वह उठाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यक हुआ तो विधानसभा में विशेष सत्र बुलाएंगे और अध्यादेश भी लाएंगे। उन्होने कहा कि राज्य में आदिवासियों के उत्थान और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमारी सरकार द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। इनमें उनके आर्थिक, शैक्षणिक सहित सामाजिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here