इंडिया के प्रतिनिधिमंडल के मणिपुर दौरे को भाजपा ने बताया दिखावा, छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने कसा तंज

0
69

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के प्रतिनिधिमंडल के मणिपुर दौरे को भाजपा के दिखावा बताए जाने पर उन पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हे बताना चाहिए कि भाजपा के लोगो का फिर कमेटी बनाकर विपक्ष शासित राज्यों में जाना क्या हैं। सीएम बघेल ने आज यहां पत्रकारों के बातचीत में कहा कि भाजपा के लोग कमेटी बनाकर छत्तीसगढ़ आए,दूसरे विपक्ष शासित राज्यों में जाए तो ठीक हैं,लेकिन इंडिया गठबंधन के लोग अगर तीन माह से आग में जल रहे मणिपुर जाय तो वह दिखावा है,यह इनकी सोच है। उन्होने कहा कि अगर मान लिया जाय कि इसके पीछे चीन का हाथ है तो यह तो आपकी और बड़ी नाकामी है। उसे रोकने की जम्मिेदारी तो आपकी है। उन्होने कहा कि प्रतिनिधिमंडल की सदस्य छत्तीसगढ़ की सांसद फूलोदेवी नेताम के हवाले से जो खबरें छपी है,उससे साफ है कि वहां की स्थिति भयावह हैं।

उन्होने कहा कि राज्य की 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के संसद में हाल ही में पारित विधेयक को लेकर भाजपा श्रेय लेने की कोशिश कर रही है,और बहुत बढ़ चढ़कर बयानबाजी कर रही है जबकि यह उनकी सरकार के लगातार प्रयासों का प्रतिफल है। उन्होने कहा कि मंत्री संसद में बयान दे रहे है कि इससे 72 हजार को लाभ मिलेगा जबकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव कह रहे है कि 10 लाख लोगो को लाभ होगा। दोनो एक ही पार्टी के है,किसका बयान सच है यह तो बताएं। श्री बघेल में भाजपा के एक वज्ञिापन का जक्रि करते हुए कहा कि वह जिन गारन्टियों की बात कर रही है उसमें से सभी पूर्ववर्ती सरकारों के समय से वह लोगो को मिली हुई है। उन्होने यूपीए सरकार के समय शक्षिा,भोजन,सूचना तथा सस्ते मकान की गारंटी मिली है। उन्होने कहा कि फ्री वैक्सीन को भी प्रचारित किया जा रहा है,जबकि सच यह हैं कि आजादी के बाद से ही फ्री वैक्सीन की सुविधा लोगो को उपलब्ध रही है।

उन्होने कहा कि सस्ते मकान की योजना 1985 में इंदिरा आवास के नाम से शुरू हुई थी,जो अब परिवर्तित होकर प्रधानमंत्री आवास योजना हो गई है। भाजपा के लोग ऐसा प्रदर्शित करते है जैसे सब कुछ 2014 के बाद ही शुरू हुआ।उन्होने कहा कि 2011 के बाद जनगणना नही हुई है,जिससे कि तमाम छूटे गरीब लोगो को आवास नही मिल पा रहा है.इसलिए उनकी सरकार आर्थिक सर्वेक्षण करवा रही है। छूटे पात्र लोगो को उनकी सरकार आवास योजना के तहत मकान देंगी,इसके लिए बजटीज प्रावधान भी कर दिया गया है। सीएम बघेल ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने,2022 तक सभी को पक्का मकान देने,विदेशों में जमा काला धन वापस लाने और 15-15 लाख सभी के खाते में देने की गारन्टी का क्या हुआ,इस पर भी बोलना चाहिए। सच यह है कि किसान और बदहाल हो गया है। डीजल,उवर्रक कीटनाशक के साथ ही महंगाई चरम पर है।

उन्होने भाजपा के गोबर घोटाले के लगाए आरोपो के बारे में पूछे जाने पर कहा कि 250 करोड़ रूपए की गोबर खरीद हुई और 300 करोड़ के वर्मी कम्पोस्ट की बक्रिी हुई,तो घोटाला कहां से हो गया। उन्होने कहा कि पहले बयान दिया जाता है फिर ईडी और आईटी की टीम पहुंचती है। उन्होने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में जितने छापे ईडी और आईटी के छत्तीसगढ़ में पड़े है,उतने किसी राज्य में नही पड़े। यहां तो गली मोहल्ले में ईडी और आईटी की टीम घूमते मिल जायेंगी। कांग्रेस के बड़ी संख्या में विधायकों का प्रदर्शन ठीक नही होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होने कहा कि दो चार तो हो सकते है लेकिन बड़ी संख्या की बात गलत है। उन्होने कांग्रेस के कई नेताओं का नाम लेकर कहा कि यह पार्टी नही बल्कि अपने बूते पर कई बार से लगातार चुनाव जीतते आ रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here