विधानसभा में आज बजट पेश करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हंगामेदार रह सकता है बजट सत्र

0
94

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छह मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगे। छत्तीसगढ़ में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने के कारण यह इस सरकार का अंतिम बजट होगा। इस सत्र के हंगामेदार रहने की उम्मीद है क्योंकि मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने कई मुद्दों पर सरकार को घेरने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरण दास महंत ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बजट सत्र बुधवार को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ शुरू होगा और इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

महंत ने बताया कि राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर सभा में तीन मार्च को चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छह मार्च को राज्य का बजट पेश करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के पास वित्त विभाग भी है। अध्यक्ष ने बताया कि बजट सत्र में 14 बैठकें होंगी और सत्र का समापन 24 मार्च को होगा। महंत ने बताया कि मंगलवार तक सदस्यों से कुल 1590 प्रश्न प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 812 तारांकित प्रश्न और 768 अतारांकित प्रश्न शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि महंत ने बताया कि छत्तीसगढ़ विधानसभा एक मार्च को अपना मोबाइल ऐप (एंड्रॉइड वर्जन) लॉन्च करेगी, जिसमें बजट, सवाल, राज्यपाल के अभिभाषण और सदन की कार्यवाही से संबंधित जानकारी होगी। इस बीच भाजपा के वरिष्ठ विधायक धरमलाल कौशिक ने कहा कि उनकी पार्टी बजट सत्र के दौरान बिगड़ती कानून व्यवस्था, बलात्कार, नशे का अवैध कारोबार और किसानों के मुद्दों को लेकर राज्य सरकार को घेरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कौशिक ने बताया​ कि इस सत्र में मानव-हाथी संघर्ष की बढ़ती घटनाओं और कांग्रेस द्वारा चुनावी वादों को पूरा नहीं करने का भी मुद्दा उठाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here