रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करे केन्द्र सरकार : उमेश पटेल

0
16

छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने राज्य की राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने और यहां कार्गो हब की स्थापना के साथ ही दूसरे बड़े शहर बिलासपुर के एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग की सुविधा विकसित करने की मांग की है। पटेल ने दिल्ली के विज्ञान भवन में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से आयोजित सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया और ये मांग रखी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इन सभी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

इस मौके पर पटेल ने कहा कि रायपुर एयरपोर्ट की अधोसंरचना रनवे की लंबाई, टर्मिनल भवन की क्षमता, नेविगेशन तथा एयर ट्रैफिक कंट्रोल सुविधा अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा संचालन के लिए पूर्ण रूप से उपयुक्त है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी केंद्र सरकार से लगातार पत्राचार के माध्यम से रायपुर एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा प्रारम्भ किए जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री ने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ में कार्गो हब की सुविधा के विकास की अत्यंत आवश्यकता है। इसके साथ ही आसपास कोई कार्गो हब न होने के कारण प्रदेश में बेहतर संभावनाएं भी हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बिलासपुर एयरपोर्ट का 3-सी वीएफआर श्रेणी में उन्नयन किया गया है तथा नाइट लैंडिंग की सुविधा के विकास के लिए 22 करोड़ के कार्यों की स्वीकृति भी जारी की गयी है। इसके साथ ही यहाँ खराब मौसम में कम दृश्यता के कारण विमानों के निरस्त होने या डाइवर्ट होने पर यात्रियों को असुविधा होती है। इसलिए बिलासपुर, जगदलपुर और अम्बिकापुर एयरपोर्ट में विमानों के सुगम संचालन के लिए पीबीएन (परफॉर्मेंस बेस्ड नेविगेशन अप्रोच) नेविगेशन प्रणाली की जल्द स्थापना की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here