कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी शैलेजा के साथ इंडस्ट्रियल पार्क का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम भूपेश बघेल

0
15

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस की राज्य प्रभारी पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुश्री शैलजा के साथ राजधानी के सेरीखेड़ी स्थित कल्पतरु रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का अवलोकन किया। सीएम बघेल एवं शैलेजा ने वहां महिला समूहों द्वारा संचालित बेकरी यूनिट, सिलाई यूनिट, नर्सरी, सीएमटीसी, सोलर ड्रायर, सोलर कोल्ड स्टोरेज, हर्बल गुलाल, चाक, फिनायल, सोप और मक्सिचर यूनिट का अवलोकन किया। सीएम बघेल ने वहां कार्यरत स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके जीवन में आये परिवर्तन की जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं के आग्रह पर उनके साथ सेल्फी भी ली। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री को बेकरी यूनिट में काम कर रही महिलाओं ने बताया कि उनका समूह कोदो, कुटकी और रागी से बस्किुट और कुकीज बनाने का कार्य कर रहा है। सीएम बघेल और सुश्री शैलजा कुमारी ने कोदो से बने बिस्कुट का स्वाद चखा और कुकीज के स्वाद की सराहना की। उन्होंने महिलाओं के आजीविका मूलक कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई भी दी। सिलाई मशीन की इकाई में काम करने वाली ईश्वरी डहरिया ने बताया कि उनका समूह कपड़ा निर्माण का कार्य करता है। उन्होंने मुख्यमंत्री से टी शर्ट सिलाई के लिए आवश्यक मशीन की मांग की। उन्होंने बताया कि उनके समूह को इंटर लॉक सिलाई से कपड़े तैयार करने के कुछ आर्डर मिले थे, लेकिन मशीन नहीं होने से हम लोग यह काम नहीं कर सके।

ईश्वरी ने उन्हें बताया कि इस यूनिट में काम कर रही महिलाओं को माह में सात हजार रुपये की आमदनी होती है। चर्चा के दौरान ईश्वरी ने सीएम बघेल से बीस बड़ी सिलाई मशीन और इंटर लॉक मशीन की मांग करते हुए कहा कि इससे हम लोगों को काफी सहूलियत होगी। मुख्यमंत्री द्वारा मशीन की कीमत पूछने पर उन्होंने बताया कि बड़ी सिलाई मशीन 28 हजार रुपए और इंटर लॉक मशीन 80 हजार रुपए की आती है। मुख्यमंत्री ने मौके पर ही इस केंद्र के लिए 20 बड़ी सिलाई मशीन और इंटर लॉक मशीन देने की घोषणा की। महिलाओं ने इसके लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here