छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में आठ नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, चार गिरफ्तार

0
55

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में तीन महिलाओं समेत आठ नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया तथा चार अन्य नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि पुलिस के सामने शुक्रवार को आत्मसमर्पण करने वाले आठ नक्सली कटेकल्याण इलाके में सड़कों को नुकसान पहुंचाने, नक्सली पोस्टर तथा बैनर लगाने और नक्सली नेताओं के लिए रेकी करने जैसी घटनाओं में शामिल थे। उन्होंने कहा कि शनिवार को गिरफ्तार किए गए चार अन्य नक्सली पिछले साल अरनपुर इलाके में गोलीबारी और विस्फोट करने की एक घटना में शामिल थे।

राय ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले आठ नक्सलियों ने दावा किया कि वे पुलिस के लोन वर्राटू पुनर्वास अभियान से प्रभावित और ‘खोखली’ नक्सली विचारधारा से निराश थे। उन्होंने कहा कि इन नक्सलियों में से मारजुम पंचायत मिलिशिया कमांडर मंगदु कुहदामी (43) और टेटम पंचायत क्षेत्र में क्रांतिकारी महिला आदिवासी संगठन (नक्सलियों की अग्रणी शाखा) का नेतृत्व करने वाली कुमारी लखमे पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था। उन्होंने बताया कि आठों नक्सली कटेकल्याण इलाके में सक्रिय थे। राय ने कहा कि एक अन्य घटना में, राज्य पुलिस की इकाइयों-डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और बस्तर फाइटर्स के एक संयुक्त दल ने शनिवार को एक तलाशी अभियान के दौरान अरनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गोंडेरस गांव के पास एक जंगल से चार नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में मिली खुफिया सूचना के आधार पर पोटाली, काकाडी और गोंडेरास गांवों में अभियान चलाया गया था।

अधिकारी ने बताया कि गश्त लगा रहे दल को देखते ही चारों नक्सलियों ने भागने की कोशिश की लेकिन पीछा कर उन्हें पकड़ लिया गया। उन्होंने कहा कि पूछताछ के दौरान, चारों ने प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से जुड़े होने की बात ‘स्वीकार’ की। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए चारों नक्सलियों के नाम रवा मुका (25), मुका कलमू (23), हिडमा रावा (32) और माडवी भीमा (30) हैं। अधिकारी ने कहा कि ये पिछले साल अरनपुर इलाके में सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाने के लिए गोलीबारी करने और विस्फोट करने की घटना में शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here