आर्सेनल–मैनचेस्टर यूनाइटड गेम में केन्द्रीय भूमिका में है भारतीय एप पिक्सस्टोरी

0
8

भारतीय एप पिक्सस्टोरी ने रविवार को एमिरेट्स स्टेडियम में होने वाले बहुप्रतिक्षित आर्सेनल बनाम मैनचेस्टर यूनाइटेड गेम में केन्द्रीय भूमिका तय कर ली। एनबीए स्टार और पिक्सस्टोरी के ब्रांड एंबेसडर ड्वाइट हावर्ड ने एक स्वच्छ सोशल मीडिया की वकालत करते हुए इस कार्यवाही की शुरुआत की। इस बीच स्टेडियम में उपस्थित 50,000 से अधिक प्रशंसकों ने समर्थन के लिये पिक्सस्टोरी क्लैपर्स का उपयोग करके अपना जोश दिखाया और ऑनलाइन नफरत के खिलाफ जागरूकता के लिये अपनी आवाज तेज की।
इस दौरान कॉरपोरेट जगत से विश्व के कई सम्मानित व्यक्तियों मेंराष्ट्रपति जो बाइडेन के पूर्व विशेष सलाहकार, अमित मित्तल, योसुके सासकी(सॉफ्टबैंक चीफ ऑफ स्टाफ), और कोका कोला के वरिष्ठ अधिकारी कारा स्वीनी शामिल हुये, जिन्होंने शीर्ष पत्रकारों, कई कार्यकारी संपादकों, स्टीवन गेडोस और एथलेटिक वरिष्ठ संपादक केविन कूलसन से बात की।

गौरतलब है कि ईपीएल तालिका में आर्सेनल, शीर्ष पर है और इस साल प्रीमियर लीग की जीत की दौड़ में सबसे आगे है।ऐसे में जीत की साझेदारी के लिये पिक्सस्टोरी का आभारी होना होना जरूरी है जो मैच के प्रशंसकों को एक-दूसरे के साथ अभद्र भाषा की फिक्र किये बगैर ऑनलाइन जुड़ने का नया तरीका प्रदान करता है।पिक्सस्टोरी के एलेगोरिदम अत्याधुनिक एआई का प्रयोग करते हुए बातचीत में नफरत वाली भाषा को सुधारकर शालीन भाषा को बढ़ावा देते हैं, और सोशल मीडिया पर इसके पुनर्प्रयोग को रोकने का काम करते हैं।

आर्सेनल के अलावा कई अन्य बड़े क्लबों जैसे जुवेंटस और पीएसजी फेमिनिन आदि ने सोशल मीडिया स्पेस को और बेहतर बनाने के लिये पिक्सस्टोरी के साथ साझेदारी की है। एक सुरक्षित और अधिक सहयोगी सोशल प्लेटफॉर्मनिर्माण के लिये किये जा रहे रिसर्च के लियेऐप, ऑक्सफोर्ड इंटरनेट संस्थान के साथ सहयोग कर रहा है। पिक्सस्टोरी को बनाने में नासा जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी क्रिस मैटमैन और सामग्री का पता लगाने और विश्लेषण के लिए एक संरचना तैयार करने में अपाचे टीका के आविष्कारक शामिल हैं।

ऐप के वैश्विक सदस्यों में यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के पूर्व प्रमुख पीटर वॉटसन, यूके में जापान के पूर्व राजदूत कोजी त्सुरुओका एवं प्रसिद्ध व्यक्तित्व में राष्ट्रपति बराक ओबामा के पूर्व भाषण लेखक कोडी कीनन हैं। खासकर, खेल एक ऐसा क्षेत्र है, जो ऑनलाइन दुर्व्यवहार का सामना कर रहा है। कतर में फीफा विश्व कप के दौरान काइलियन एम्बाप्पे सहित फ्रांसीसी फुटबॉल खिलाड़ी सोशल नेटवर्क पर नस्लवादी और घृणित टिप्पणियों से प्रभावित हुए। वहीं यूरो 2022 के दौरान 92 फीसदी अंग्रेजी महिला टीम को सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा का प्रयोग कर निशाना बनाया गया। ऑनलाइन नफरत और नस्लवाद से प्रभावित खेलों की दुनिया में, पिक्सस्टोरी एक विकल्प प्रदान करती है।जिस प्रकार जलवायु परिवर्तन के लिये स्वच्छ उर्जा जरूरी है, उसी प्रकार ऑनलाइन नफरत के जवाब के लिये पिक्सस्टोरी है। दुनिया के 120 देशों में लगभग 10 लाख यूजर के साथ पिक्सस्टोरी एप, एक उम्मीद की किरण लेकर आया है, जो एक नये रूप में ऑनलाइन भरोसे का निर्माण कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here