आज महतारी वंदन योजना की ऑनलाइन शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
26

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को महतारी वंदन योजना की शुरुआत करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि मोदी की गारंटी के अंतर्गत राज्य सरकार महतारी वंदन योजना की शुरुआत करने करने जा रही है। रविवार को प्रधानमंत्री के हाथों ‘वर्चुअल’ माध्यम से इस योजना की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर के ‘साइंस’ कॉलेज मैदान में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 146 विकासखंडों, जिला मुख्यालयों तथा नगरीय निकायों में एक साथ लाभार्थियों के खाते में डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम से राशि का अंतरण किया जाएगा।

राज्य के महिला बाल विकास विभाग की मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने बताया कि 10 मार्च को लगभग 70 लाख विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में डाला जाएगा। उनके मुताबिक इस योजना को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। उनका कहना था कि वे अब अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को आसानी से पूरा कर लेंगी और इसके लिए उन्हें किसी से कुछ मांगने की जरूरत नहीं होगी। राज्य के वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 10 मार्च को ‘वर्चुअल’ माध्यम से दोपहर दो बजे महतारी वंदन योजना की शुरुआत करेंगे। मोदी योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए पहले चरण की राशि का अंतरण करेंगे। यह योजना एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है और लाभार्थियों के पात्र होने के साथ ही चरण दर चरण राशि भुगतान की प्रक्रिया भी जारी रहेगी। इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए की राशि डीबीटी के रूप में उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

चौधरी ने बताया कि 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योजना के अंतर्गत 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को योजना के पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से अंतरित की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य योजना में किसानों को धान खरीद की अंतर राशि 12 मार्च को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि धान खरीद की अंतर राशि कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को दी जाएगी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और गिरिराज सिंह कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में चुनाव से पहले किए गए वादों को पूरा करते हुए, विष्णु देव साय सरकार ने छत्तीसगढ़ में किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान खरीदने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना की घोषणा की है। राज्य सरकार 12 मार्च को 24 लाख से अधिक किसानों के खातों में 13 हजार करोड़ रुपये जमा करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here