छत्तीसगढ़ में एक नवंबर को शुरू हो होगी किसानों से धान की खरीद

0
68

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में एक नवंबर से किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदने का फैसला किया है। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान और मक्का की खरीद तथा ‘कस्टम मिलिंग’ की नीति का निर्धारण किया गया, जिसके तहत भारत सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य के अनुसार धान और मक्का की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीफ धान की खरीद एक नवंबर 2023 से 31 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। इसी तरह एक नवबंर 2023 से 28 फरवरी 2024 तक मक्का की खरीद की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल की घोषणा के अनुसार प्रति एकड़ अधिकतम 20 क्विंटल धान और प्रति एकड़ 10 क्विंटल मक्का की खरीद की जाएगी। इस वर्ष विधानसभा के बजट सत्र में मुख्यमंत्री बघेल ने किसानों से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदने की घोषणा की थी। यह पहले 15 क्विंटल प्रति एकड़ थी। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित को धान उपार्जन के लिए शासकीय प्रत्याभूति (राशि 14 हजार 700 करोड़ रूपए) की वैधता एक वर्ष बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर 2024 तक करने का निर्णय लिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि मंत्रिमंडल ने पत्रकारों को रायपुर के कौशल्या माता विहार में मकान खरीदने पर राज्य शासन की तरफ से 15 प्रतिशत की छूट प्रदान करने के फैसले का अनुमोदन किया है। मंत्रिमंडल की बैठक में 309 पत्रकारों को दी जाने वाली छूट की राशि छह करोड़ 37 लाख 20 हजार 450 रूपए रायपुर विकास प्राधिकरण को स्वीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने छत्तीसगढ़ राज्य हिन्दी ग्रंथ अकादमी में वरिष्ठ पत्रकार सुदीप ठाकुर को संचालक (संविदा) नियुक्त करने का निर्णय लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here