छत्तीसगढ़ में भारतीय पुलिस सेवा के छह अधिकारियों का तबादला

0
61

छत्तीसगढ़ में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक समेत भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के छह वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया है। छत्तीसगढ़ के गृह विभाग द्वारा बृहस्पतिवार रात जारी आदेश के अनुसार, राज्य सरकार ने राजनांदगांव, कबीरधाम, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई (केसीजी) और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी (एमएमए) को मिलाकर नया पुलिस महानिरीक्षक क्षेत्र राजनांदगांव और रायगढ़, सक्ती तथा जशपुर जिलों को मिलाकर नया उप पुलिस महानिरीक्षक क्षेत्र रायगढ़ बनाया है।

पुलिस विभाग में हुए इस फेरबदल में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और सरगुजा के पुलिस महानिरीक्षिकों का तबादला भी शामिल है। आदेश के मुताबिक, 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी आनंद छाबड़ा का तबादला पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग क्षेत्र से पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर के पद पर किया गया है। इसी तरह, बिलासपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक बद्री नारायण मीणा का तबादला पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग के पद पर किया गया है। पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग क्षेत्र में दुर्ग, बेमेतरा और बालोद जिले को शामिल किया गया है। राज्य सरकार ने 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी रतन लाल डांगी, जो रायपुर के चंद्रखुरी क्षेत्र में नेताजी सुभाष चंद्र बोस राज्य पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, को पुलिस महानिरीक्षक रायपुर क्षेत्र (केवल रायपुर जिला) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।

डांगी को रायपुर क्षेत्र का पुलिस महानिरीक्षक नियुक्त किए जाने के बाद 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय यादव रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक पद के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे। यादव महानिरीक्षक (इंटेलिजेंस) के पद पर पदस्थ हैं। आदेश के अनुसार, 2005 बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल भगत का तबादला पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस मुख्यालय से पुलिस महानिरीक्षक, राजनांदगांव के पद पर किया गया है। भगत हाल ही में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से अपने मूल छत्तीसगढ़ कैडर में लौटे हैं। आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार ने 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी अंकित गर्ग को पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा के पद पर पदस्थ किया है। गर्ग केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं। आदेश के अनुसार, सरगुजा क्षेत्र के प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल गर्ग को उप पुलिस महानिरीक्षक रायगढ़ के पद पर पदस्थ किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here