2119 करोड़ का निवेश करेग जिंदल ग्रुप, छत्तीसगढ़ में लगाएगा सीमेन्ट प्लांट

0
58

जाने-माने उद्योगपति नवीन जिंदल के नेतृत्व वाली कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में 2119 करोड़ रुपये का निवेश कर सीमेन्ट प्लांट स्थापित करेगा। जिंदल पैन्थर सीमेन्ट (जेएसपी) के संयंत्र की स्थापना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ यहां समझौता अनुबंध (एमओयू) सम्पन्न हुआ जिस पर राज्य शासन की ओर से प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग मनोज कुमार पिंगुआ तथा जिंदल सीमेन्ट की ओर से जेएसपी के अध्यक्ष प्रदीप टण्डन ने हस्ताक्षर किए।

इसके साथ स्टील, ऊर्जा, खनन एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अग्रणी जिंदल स्टील एंड पावर की सेवाओं में सीमेंट उत्पादन भी प्राथमिक रूप से जुड़ जाएगा। कम्पनी अभी जिंदल पैंथर के नाम से लोहे के राड बनाती है, इसी मशहूर हो चुके ब्रांड के नाम सीमेन्ट भी बाजार में उतारेंगी। जेएसपी के अध्यक्ष टण्डन ने बताया कि इस सीमेंट प्लांट से 25 लाख टन सीमेंट एवं 25 लाख टन क्लिंकर प्रतिवर्ष उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

पर्यावरण आवश्यकताओं और समय की मांग के अनुरूप प्लांट में ऊर्जा संरक्षण की भी व्यवस्था की गई है और 12 मेगावाट के वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम से यह प्लांट चलाकर क्लीन एंड ग्रीन इंडिया के सपनों के अनुरूप राष्ट्र के विकास को गति दी जाएगी। सीमेंट प्लांट लगने से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से हजारों रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है। इसके अलावा क्षेत्र में विकास की एक और बयार बहेगी। उन्होंने बताया कि यह सीमेंट प्लांट आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जोकि चेयरमैन नवीन जिंदल की दूरदर्शी सोच का परिणाम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here