छत्तीसगढ़ पीसीसी अध्यक्ष पद से मरकाम हटाए गए, बैज को मिली जिम्मेदारी

0
87

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले पार्टी के प्रदेश संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए बुधवार को सांसद दीपक बैज को अपनी राज्य इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। बस्तर से लोकसभा सदस्य बैज ने मोहन मरकाम का स्थान लिया है। मरकाम को पार्टी ने चुनाव से कुछ महीने पहले उस वक्त हटाया गया है जब सरकार और संगठन के बीच टकराव हुआ तथा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं उनके बीच असहज रिश्तो की खबरें पिछले कुछ महीनों से लगातार आ रही थी। इस बदलाव से कुछ दिनों पहले ही टी एस सिंहदेव को राज्य सरकार में उप मुख्यमंत्री बनाया गया था।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बैज को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। छत्तीसगढ़ में इस साल नवंबर- दिसंबर में विधानसभा चुनाव होना है। राज्य में कांग्रेस की सरकार है। बैज को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष दीपक बैज जी को नए दायित्व के लिए बधाई एवं शुभकामनाएँ।हमारे निवर्तमान अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम जी का संगठन का सफल नेतृत्व करने के लिए आभार।

मरकाम को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने की चर्चा पिछले कुछ महीनों से लगातार जोरों पर थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संगठन में बदलाव को लेकर पार्टी नेतृत्व के साथ विस्तृत चर्चा भी की थी। पिछले कुछ महीने से लगातार ऐसी खबरें आ रही थी कि मरकाम और मुख्यमंत्री बघेल के बीच रिश्ते सहज नहीं है। कुमारी शैलजा के प्रदेश प्रभारी बनने के बाद से उनके और मरकाम के बीच भी कुछ मौकों पर टकराव की स्थिति देखी गई। पिछले दिनों सैलजा ने मरकाम के एक फैसले को पलट दिया था और रवि घोष को पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव के रूप में बहाल कर दिया था। मरकाम जिस कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं वह बस्तर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है जिससे चुनकर वह लोकसभा पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here