कांग्रेस ने सिर्फ सरकार बनाने पर ध्यान दिया, देश को आगे बढ़ाना उनके एजेंडे में नहीं था: पीएम मोदी

0
18

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कि कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती और आजादी के बाद उसने सिर्फ सरकार बनाने पर ध्यान दिया लेकिन देश को आगे बढ़ाना उसके एजेंडे में नहीं था। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ रूपए की 10 विकास परियोजनाओं का डिजिटल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आजादी के बाद जिन्होंने देश पर लंबे समय तक शासन किया, उनकी सोच बड़ी नहीं थी। वे सिर्फ पांच साल के राजनीतिक स्वार्थ को ध्यान में रखकर फैसले लेते रहे। कांग्रेस ने बार-बार सरकार बनायी लेकिन भविष्य का भारत बनाना भूल गई, क्योंकि उनके मन में केवल था कि सरकार बनानी है। देश को आगे बढ़ाना उनके एजेंडे में नहीं था। उन्होंने कहा, आज भी कांग्रेस की राजनीति की दशा और दिशा यही है।

कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती। जो सिर्फ अपने परिवारों के लिए काम करते हैं, वे आपके परिवार के बारे में कभी नहीं सोच सकते। जो सिर्फ अपने बेटे-बेटियों का भविष्य बनाने में जुटे हैं, आपके बेटे बेटियों की चिंता कभी नहीं कर सकते। लेकिन मोदी के लिए तो आप सब ही मोदी का परिवार हैं, आपके सपने ही मोदी का संकल्प हैं, इसलिए मैं आज ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ की बात कर रहा हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने 140 करोड़ देशवासियों को अपने परिश्रम एवं निष्ठा की गारंटी दी है। उन्होंने कहा, 2014 में मोदी ने गारंटी दी थी कि सरकार ऐसी होगी जिसके कारण पूरी दुनिया में हर भारतीय का माथा गर्व से ऊंचा होगा। इस गारंटी को पूरी करने के लिए मैंने अपने आप को खपा दिया।” मोदी ने कहा कि उन्होंने 2014 में गारंटी दी थी कि गरीबों को लूटने वालों को उनका पैसा लौटाना पड़ेगा और आज गरीबों का पैसा लूटने वालों पर सख्त कार्रवाई हो रही है। उन्होंने कहा, 10 वर्ष पहले मोदी ने एक और गारंटी दी थी। मैंने कहा था कि ऐसा भारत बनाएंगे जिसका सपना हमारी पूर्व पीढ़ियों ने बहुत आशा के साथ देखा और संजोया था। आज, चारों तरफ देखिए, हमारे पूर्वजों ने जो सपने देखे थे वैसा ही नया भारत बन रहा है।

क्या 10 वर्ष पहले किसी ने सोचा था कि गांव-गांव में भी डिजिटल भुगतान हो सकता है।क्या यह कभी किसी ने सोचा था कि बाहर मजदूरी करने गया बेटा पलक झपकते ही अपने परिवार को गांव में पैसे भेज पाएगा। क्या कभी किसी ने सोचा था कि केंद्र की भाजपा सरकार पैसे भेजेगी और गरीब के मोबाइल पर तुरंत संदेश आ जाएगा कि पैसा जमा हो चुका है। आज यह संभव हुआ है।” प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, आपको याद होगा कि कांग्रेस के एक पूर्व प्रधानमंत्री ने अपनी ही सरकार के लिए कहा था कि दिल्ली से यदि वह एक रुपया भेजते हैं, लेकिन गांव में 15 पैसे ही पहुंच पाता हैं और 85 पैसे रास्ते में गायब हो जाते हैं। उन्होंने कहा, अगर यही स्थिति रहती तो आप कल्पना कर सकते हैं कि क्या हालत होती। बीते 10 साल में भाजपा सरकार ने 34 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिए यानी दिल्ली से सीधा आपके मोबाइल तक पहुंचाया। आप सोचिए, कांग्रेस सरकार होती और 15 पैसे वाली परंपरा होती तो क्या होता। इन 34 लाख करोड़ रुपए में से 29 लाख करोड रुपए बिचौलिया खा गए होते। उन्होंने कहा कि आज भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) की सरकार है जिसने गरीबों को उनका हक दिलाया। उन्होंने कहा कि जब भ्रष्टाचार रुकता है तो विकास की योजनाएं शुरू होती है और रोजगार के अनेक अवसर मिलते हैं। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोगों को विकास योजनाओं के लिए बधाई दी और कहा कि छत्तीसगढ़ विकसित होगा तो भारत को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here